उत्तरकाशी में 14 लाख की धोखाधड़ी करने वाला बिहार से गिरफ्तार

 

वर्ष 2022 में डामटा पुरोला,उत्तरकाशी निवासी दिनेश प्रसाद डोभाल द्वारा प्रेम झा सहित 3 अन्य व्यक्तियों के विरुद्ध ऑल इण्डिया पेट्रोलियम बजाज फाईनेंस कम्पनी एवं मुद्रा लोन कम्पनी के ऐजेन्ट बनकर लोन देने के नाम पर भिन्न-भिन्न तिथियों में अलग-अलग खातों पर 14 लाख 44 रुपये की धोखाधडी करने के सम्बन्ध में थाना पुरोला पर लिखित तहरीर दी गयी थी। तहरीर के आधार पर उक्त अभियुक्तों के विरुद्ध थाना पुरोला पर धारा 420/406 भादवि में अभियोग पंजीकृत किया गया। इस मामले में एसपी अर्पण यदुवंशी द्वारा सीओ बडकोट एवं थानाध्यक्ष पुरोला को घटना को गम्भीरता से लेते हुये अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु उचित दिशा-निर्देश दिये थे।
तदोपरान्त सीओ सुरेन्द्र सिंह भण्डारी के पर्यवेक्षण व थानाध्यक्ष पुरोला की देख-रेख में अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु उ0नि0 वृजपाल सिंह चौकी प्रभारी डामटा के नेतृत्व में पुरोला पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम घटित की गयी। पुलिस टीम द्वारा एसओजी से टैक्नीकल सहयोग लेते हुये सम्भावित स्थानों पर दबिश दी गयी। अभियुक्त शातिर प्रवृत्ति का होने के कारण बार-बार गिरफ्तारी से बचने हेतु स्थान बदलते रहे।
इस बीच पुलिस टीम ने अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु दबिश देते हुये अभियुक्त रविकुमार पुत्र राम मिस्त्री निवासी मीरविगह थाना बारिसलीगंज जनपद नवादा, बिहार को स्थानीय पुलिस के सहयोग से बारिसलीगंज,नवादा से गिरफ्तार किया गया और न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। पूछताछ में अभियुक्त के द्वारा बताया गया कि वह अपने ही गांव के गोपाल के साथ मिलकर लोगों से पैसो की ठगी करता है, हम दोनों के द्वारा दिनेश कुमार के साथ भी प्रेम झा व अन्य काल्पनिक नाम का ऐजेन्ट बनकर ठगी की गयी थी।
ये लोगो बजाज फाईनेंस कम्पनी के फर्जी ऐजेन्ट बनकर कॉल कर लोगों को लोन देने के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर उनके साथ ठगी करते थे, उक्त अभियुक्त के विरुद्ध मुम्बई, पश्चिम बंगाल,उत्तरकाशी सहित अन्य राज्यों में भी धोखाधड़ी के अभियोग पंजीकृत हैं। अभियुक्त के और अधिक आपराधिक इतिहास की जानकारी जुटाई जा रही है। उधर साक्ष्यों के आधार पर मुकदमें में धारा 467/468/471/120 (बी) भादवि के बढोतरी की गयी है,व अन्य अभियुक्तों की तलाश जारी है।
उक्त अभियुक्त को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में उ0नि0 वृजपाल सिंह-चौकी प्रभारी डामटा,कानि0 पूरन तोमर
व एसओजी टीम शामिल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *