गंगा पुस्तक परिक्रमा गंगोत्री से शुरू होकर उत्तरकाशी पहुंची,11 जनवरी को गंगा सागर में होगी सम्पन, डीएम ने उत्तरकाशी से किया आगे के लिये रवाना

 

नेशनल बुक ट्रस्ट के तत्वावधान में गंगोत्री से शुरू हुई ‘गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा‘ का जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में पहुंचने पर डीएम अभिषेक रूहेला ने पुस्तक प्रदर्शनी वाहन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर श्री रूहेला ने गंगा पुस्तक परिक्रमा यात्रा की सराहना करते हुए न्यास के बी. एन. बी. अभियान ( बुक्स नॉट बुके ) के बारे में कहा कि उपहार स्वरूप पुस्तकें देने की पहल अनुकरणीय है। हम सभी को पुस्तक भेंट करने की इस परंपरा को अपने व्यवहार में अपनाने की आवश्यकता है।
गंगोत्री से गत दिवस शुरू हुई नेशनल बुक ट्रस्ट की गंगा पुस्तक प्रदर्शनी की यह यात्रा उत्तरकाशी पहॅुचने के बाद ऋषिकेश, हरिद्वार, बिजनौर, मेरठ, अलीगढ़, फर्रूखाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, छपरा, पटना, बेगूसराय, सुलतानगंज, साहिबगंज, बहरामपुर, कोलकाता, हल्दिया से होकर 11 जनवरी, 2023 को गंगासागर में संपन्न होगी।
उत्तरकाशी मे बुक यात्रा की बस का पड़ाव नगर का विश्वनाथ चौक बना। जहां पर बच्चों और युवाओं सहित लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में गंगा एवं अन्य नदियों के संरक्षण से जुड़ी पुस्तकें, कुमाउँनी और गढ़वाली सहित हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू तथा अन्य भारतीय भाषाओं में प्रकाशित पुस्तकें प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए उपलब्ध थीं। स्थानीय लोगों ने कुमाउँनी और गढ़वाली भाषा में प्रकाशित बाल-पुस्तकों में विशेष रूप से दिलचस्पी दिखाई। पर्यटकों ने भी न्यास की पुस्तकों का भरपूर आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *