स्वरोजगार , पहाड़ के तीन गाँव बनेंगे मुर्गी विलेज, 60 लाभार्थियों को चूजे,दाना व दवा हुई वितरित

 

सीमांत व चीन सीमा से लगी
मुनस्यारी तहसील के दरांती, दुम्मर तथा दरकोट गांव को “मुर्गी विलेज” बनाएं जाने के क्रम में आज पशुपालन विभाग की मदद से 60 लाभार्थियों को मुर्गी के चूजे, दाना, दवाई तथा जाली यहाँ के जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया के माध्यम से वितरित की गई। इस अवसर पर लाभार्थियों से मुर्गी पालन को व्यवसाय के रूप में तब्दील किए जाने की अपील की गई। जिला पंचायत सदस्य ने अधिकारियों से “एक गांव एक उत्पाद” पर कार्य योजना बनाने के लिए भी कहा ताकि स्वरोजगार को हम हर गांव में स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत दरांती, दुम्मर तथा दरकोट को मुर्गी विलेज के रूप में पहचान बनाने के लिए योजना तैयार की गई है। एसबीआई आरसेटी पिथौरागढ़ द्वारा इन लाभार्थियों को पूर्व में प्रशिक्षित किया गया। पशुपालन विभाग द्वारा आज इन लाभार्थियों को जिला योजना के अंतर्गत सामग्री निशुल्क वितरित की गई। खंड विकास अधिकारी कार्यालय को भी इस योजना से जोड़ा गया है।
मनरेगा के तहत इन लाभार्थियों के लिए मुर्गी बाड़ा का भी निर्माण कराया जाएगा। मुर्गी पालन में पशुपालन विभाग तथा विकासखंड कार्यालय के कार्मिक समय समन्वय स्थापित करते हुए मॉनिटरिंग का कार्य करेंगे ताकि एक-एक लाभार्थी की सक्सेस स्टोरी सामने आ सके।
इस मौके पर पशुचिकित्सा मुनस्यारी के फार्मासिस्ट निरंजन वर्मा, एमवीयू के प्रभारी डॉक्टर मनीष कुमार तथा मैत्री कार्यकर्ता बबलू रावत द्वारा उक्त वितरण में सहयोग किया गया।
इस अवसर पर दरकोट की ग्राम प्रधान सावित्री पांगती,सामाजिक कार्यकर्ता बबलू लोहानी ,भारतीय स्टेट बैंक के वरिष्ठ अधिकारी प्रेम सिंह बरफाल, एनआरएलएम के बी.एम.एम. खगेंद्र सिंह मेहरा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *