यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड के निकट भूस्खलन उपचार की वजह से 8 मई तक प्रतिदिन तीन दफा निर्धारित किये समयानुसार यातायात हेतु बंद रहेगा

 

यमुनोत्री धाम को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 134 पर धरासू बैंड के निकट भूस्खलन क्षेत्र के उपचार एवं मलवे को हटाने के लिए आगामी 8 मई तक प्रतिदिन प्रातः 5 बजे से 8 बजे तक, दिन में 11.30 बजे से 12.45 बजे तथा अपराह्न 2.45 बजे से 5.00 बजे तक की अवधि में यातायात बंद रहेगा। आगामी चारधाम यात्रा को देखते हुए डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले के यात्रा मार्गों के निरीक्षण के दौरान यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के शुरूआती हिस्से के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में जमा मलवे का तुरंत सुरक्षित निस्तारण करने और इस भूस्खलन का स्थायी उपचार शीघ्र प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए थे। इस सड़क से गिरने वाले मलवे व पत्थरों के कारण बीआरओ के अधीन आने वाले ऋषिकेश-धरासू राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा भी प्रभावित हो रहा था। इस हिस्से में हाल ही में नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल कर चौड़ीकरण का कार्य पूरा किया गया था। जिसे देखते हुए डीएम ने यात्रा शुरू होने से पहले यमुनोत्री मार्ग पर जमा मलवे व पत्थरों को हटाकर दोनों सड़कों को सुरक्षित करने के निर्देश दिए गए थे।
राष्ट्रीय राजमार्ग खंड द्वारा इस स्थान पर भूस्खलन प्रभावित ढलान के स्थिरीकरण और स्केलिंग कार्य शुरू करने तथ मलवे के सुरक्षित निस्तारण की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस काम के दौरान यमुनोत्री एवं गंगोत्री मार्ग पर चलने वाले यात्रियों व वाहनों की सुरक्षा को देखते हुए डीएम ने एक आदेश जारी करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 134 के कि.मी. 0.15 से 0.31 पर तत्काल प्रभाव से आगामी 8 मई तक के लिए प्रतिदिन प्रातः 5 बजे से 8 बजे और दिन में 11.30 बजे से 12.45 बजे तथा अपराह्न 2.45 बजे से 5.00 बजे के अवधि में यातायात बंद रखने और प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से 11 बजे, अपराह्न 12.45 बजे से 2.45 बजे तक तथा सायं 5.00 बजे से प्रातः 5.00 बजे तक की अवधि में यातायात खुला रखने का समय निर्धारित किया है।

 

 

 

.           https://youtu.be/VDFnJuuY4ys

| New Garhwali Song | Devton ki Bhumi | Kailash Semwal, Nidhi Rana | देवतौ की भूमि | कैलाश चंद्र सेमवाल व निधि राणा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *