देश के पहले महावीर चक्र विजेता दीवान सिंह दानू को उनके 76 वें शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर किया याद

 

देश के पहले महावीर चक्र विजेता सिपाही शहीद दीवान सिंह दानू के 76 वें शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर आज उन्हें याद किया गया। जम्मू कश्मीर के बडगाम स्थित हवाई अड्डे की रक्षा करते हुए 3 नवंबर 1947 को दीवान सिंह दानू शहीद हुए थे। इस मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। शहीद दीवान सिंह दानू राजकीय इंटर कॉलेज बिर्थी,पिथौरागढ़ में आयोजित कार्यक्रम में उनके शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर शहीद का स्मरण किया गया। इस बार यहाँ जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया की पहल पर पहली बार शहीद के शहादत दिवस पर उनकी मातृभूमि में कार्यक्रम आयोजित किया गया। क्षेत्र की सामाजिक संस्था सोसायटी फॉर एक्सन इन हिमालया द्वारा इस क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में शहीद दीवान सिंह के जीवन दर्शन पर आधारित निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा शहीद दीवान सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभा करने वाले विद्यार्थियों के द्वारा शहीद दीवान सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला गया। इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जय प्रकाश पापरा द्वारा शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित विद्यार्थियों एवं स्थानीय लोगों का स्वागत किया गया।
इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले राजकीय इंटर कॉलेज बिर्थी, तेजम, डोर, सैणराथी तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बबनगांव, गिरगांव के विद्यार्थियों को अव्वल आने पर जिला पंचायत सदस्य पुरस्कार 2023 देकर सम्मानित किया गया। बतौर मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य श्री मर्तोलिया ने विद्यार्थियों को सम्मानित करने के बाद कहा की प्रतिवर्ष शहीद दीवान सिंह के शहादत दिवस पर इस विद्यालय में इस आयोजन को किया जाएगा। उन्होने कहा कि आसपास के विद्यालयों के विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा तथा जीवन का लक्ष्य तैयार करने के लिए इस प्रतियोगिता का महत्व है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार इस तरह के नवाचार क्षेत्र में किया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक गोविंद सिंह राणा तथा खड़क सिंह धामी ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धीरज कुमार आर्य,शिक्षक राघवन राणा, रवि कुमार,राम सिंह कोरंगा, दमयन्ती रावत, हरीश बृथ्वाल,चंपा धामी,किरन भट्ट,प्रकाश कुमार,पंकज द्विवेदी,द्रौपदी चुफाल,बीरेन्द्र कुमार, प्रवीन नेगी,पंकज कुमार, एसएमसी के कोषाध्यक्ष देव सिंह रीठाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *