दिव्यांग व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को 8 से 10 अप्रैल तक घर से मतदान करने की सुविधा

 

भरत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध मतदाताओं के लिए आगामी 8 अप्रैल से 10 अप्रैल तक घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। होम वोटिंग की इस सुविधा के लिए जिले के 484 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने आवेदन किया है। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा है कि होम वोटिंग के दौरान प्रत्येक मतदान टीम के साथ एक माईक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद रहेगा और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने चुनाव की सभी महत्वपूर्ण कार्रवाईयों की जानकारी राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को देने के साथ ही तमाम कार्यों में पारदर्शिता व ईमानदारी बरते जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी स्तर पर कोई चूक बरदाश्त नहीं की जाएगी। लिहाजा जिम्मेदार अधिकारी चुनाव के लिए आयोग के द्वारा तय दिशा-निर्देशों के अनुसार त्रुटिहीन व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिला कार्यालय सभाकक्ष में लोक सभा चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि मतदाता सूची में अपडेशन व संशोधन के बाद नये प्राप्त मतदाता पहचानपत्रों, वोटर सूचना पर्ची तथा वोटर गाईड का संबंधित मतदाता तक अविलंब वितरण कर बीएलओ से इसकी लिखित सूचना भी प्राप्त कर ली जाय। जिलाधिकारी ने आगामी 8 अप्रैल से प्रस्तावित ईवीएम की कमीशनिंग को लेकर की जा रही कार्रवाई की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके लिए विधानसभा क्षेत्रवार आवंटित मशीनों को 7 अप्रैल को ईवीएम वेयर हाऊस से निकालने के बाद पूरी सुरक्षा व एहतियात के साथ कीर्ति इंटर कॉलेज में तीनों विधान सभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग बनाए गये स्ट्रॉंग रूमों में ले जाया जाय। इस प्रक्रिया में ईवीएम के परिवहन करने वाले वाहन पर जीपीएस डिवाईस अवश्य स्थापित हो और आवागमन हेतु पहले से तय रूट का ही अनुसरण किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को भी सूचित किया जाय।
जिलाधिकारी ने बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग को लेकर की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि इसके लिए पोस्ट बैलेट एवं अन्य अभिलेख कोषागार के डबल लॉक में रखे जॉंय। उन्होंने कहा कि होम वोटिंग के दौरान पूरी सतर्कता व सावधानी बरती जाय तथा मतदान की गोपनीयता किसी भी दशा में प्रभावित न हो।
बैठक में बताया गया कि जिले की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए 85 वर्ष से अधिक आयु के 339 मतदाताओं तथा 145 दिव्यांग मतदाताओं के आवेदन किया है। होम वोटिंग के लिए 76 मतदान पार्टियां बनाई गई हैं जो पहले चरण में 8 एवं 9 अप्रैल को संबंधित मतदान केन्द्रों के इन मतदाओ के घरों पर जाकर बैलेट के जरिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराएंगी। हर मतदान पार्टी में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी के साथ ही वीडियोग्राफर की तैनाती भी सुनिश्चित की गई है। मतदान की प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए हर टीम के साथ एक-एक माईक्रो ऑब्जर्वर भी मौजूद रहेंगे। इन मतदान कर्मियों को 5 अप्रैल को होम वोटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, एआरओ पोस्टल बैलेट डॉ. डीके तिवारी, पीडी डीआरडीए एवं नोडल अधिकारी पुष्पेन्द्र सिंह चौहान सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु तैनात अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *