पशुपालन में की हैं राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण योजनायें शुरू : सौरभ बहुगुणा

 

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उत्तराखण्ड में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं। राज्य में पशुपालन जैसे पारंपरिक व्यवसायों को नए व लाभकारी तौर-तरीकों के साथ अपनाए जाने के लिए सरकार ने अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं। यह बात उन्होंने उत्तरकाशी जिले के तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान कही।
डामटा में श्री बहुगुणा ने स्थानीय निवासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात‘ कार्यक्रम का प्रसारण देखा। बाद में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने व दुर्गम क्षेत्रों को राहत पहुंचाने के लिए प्राथमिकता से काम कर रही है। पशुपालन के परंपरागत व्यवसाय को लाभकारी बनाने और इसके जरिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। युवा पीढी को पशुपालन, मत्स्य पान एवं डेयरी व्यवसाय से जोड़ने को चुनौती के तौर पर लेकर गोट वैली जैसी अभिनव योजनाएं संचालित की गई हैं। मत्स्य पालन के लिए बिजली बिल की दर व्यावसायिक के बजाय कृषि क्षेत्र की दरों पर के बराबर करने के मत्स्य पालकों को लाभ मिला है। दुग्ध उत्पादकों को लाभ देने के लिए आंचल के माध्यम से खरीदे जाने वाले दूध के लिए प्रति लीटर 8 से 12 रूपये तक कीमत बढाई गई है। गाय-गंगा योजना में दुधारू पशुओं की खरीद के लिए एससी, एसटी एवं महिलाओं को देय सब्सीडी अब 33 प्रतिशत से बढाकर 75 प्रतिशत एवं सामान्य श्रेणी के लिए सब्सीडी को 25 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत किया गया है। इससे आम लोगों को काफी लाभ मिला है। अपने भ्रमण के दौरान श्री बहुगुण ने नौगांव में भाजपा के मंडल कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ ही किसानों से जन संवाद किया। इस मौके पर उन्होंने दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन कार्यक्रम में तियाँ थौलधार निवासी जयप्रकाश थपलियाल को दो हजार रुपये धनराशि देने के साथ ही बछिया पालन हेतु रूपो देई एवं सुशीला देवी को 30-30 हजार की अनुदान राशि के चैक वितरित किए। इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र राणा, पूर्व विधायक राजकुमार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नारायण सिंह राणा, राव पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्याम डोभाल, चमन सिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष भाजपा संदीप असवाल, मुकेश टमटा के साथ ही उप जिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बीडी ढौंढियाल, सहायक निदेशक मत्स्य यूपी सिंह, सहायक निदेशक डेयरी विकास पीयूष आर्य भी मौजूद रहे। उधर पुरोला पहुंचने पर लोनिवि. अतिथि गृह में आयोजित कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री ने सड़क पर भटक रहे आवारा पशुओं के लिए क्षेत्र में स्वंय सेवी संस्थाओं के साथ गोसदन निर्माण एवं पुरोला में चारा बैंक खोलनें की घोषणा की। उन्होंने लोगों से उत्तम नस्ल के दुधारू पशुपालन कर आंचल दूध योजना से जुड़ने एवं स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी दुग्ध उत्पादन व मत्स्य पालन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।
इस दौरान उपजिलाधिकारी देवानंद शर्मा, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी, पवन नौटियाल आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *