इस साल दिसम्बर से देहरादून टू दिल्ली का सफर सिर्फ दो घंटे में हो जाएगा,एक्सप्रेस वे में 12 हजार करोड़ खर्च कर तेजी से हो रहा कार्य : गडकरी

 

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने आज टनकपुर में कुमांऊ की 2215 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास व भूमि पूजन किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अजय भट्ट भी मौजूद रहे। गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ने काठगोदाम से नैनीताल मार्ग का 2 लेन पेव्ड शेल्डर सहित चौड़ीकरण कार्य, काशीपुर से रामनगर मार्ग का फोर लेन चौड़ीकरण का कार्य, कंगारछीना से अल्मोड़ा मार्ग का 2 लेन चौड़ीकरण कार्य, उडियारी बैड से कांडा मार्ग का दो लेन चौड़ीकरण कार्य, कांडा से बागेश्वर मार्ग का टू लेन चौड़ीकरण का कार्य, बागेश्वर में सरयू दी एवं गोमती नदी पर दो पुलों का सुदृढीकरण कार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग 109 पर क्षतिग्रस्त दीवारों का निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इसके साथ ही कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि उत्तराखण्ड पहाड़ी प्रदेश है यहां पर रोड बनाना बहुत ही कठिन है इसके बावजूद यहां पर तेजी से सड़कें बनाई जा रही है। एक लाख 40 हजार करोड़ के निर्माण कार्य यहां किये गये हैं। 2024 पूरा होने तक उत्तराखण्ड के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पूरे होंगे। कुमांऊ से चारधाम के लिए बेहतर कनेक्विटी जल्द ही पूरी हो जायेगी। गड़करी ने उधम सिंह नगर में दिनेशपुर मटकोटा सड़क के डामकरीण चौड़ीकरण के साथ ही इसे फोर लेन करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने सीआरएफ मद में सड़कों के लिए 300 करोड़ अतिरिक्त देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि दिल्ली से देहरादून इस साल दिसम्बर तक केवल 2 घंटे का सफर हो जायेगा। लोग दिल्ली से देहरादून रोज काम के लिए आ जा सकेंगे। एक्सप्रेस वे पर तेजी से काम हो रहा है। इस पर 12 हजार करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कैलाश मानसरोवर के लिए टनकपुर से पिथौरागढ़ के लिए भी मार्ग का काम किया जा रहा है।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश और केन्द्र सरकार मिलकर सभी घोषणाओं को धरातल पर उतार रही है। कुछ साल पहले तक राज्य की तस्वीर कुछ और थी आज कुछ और है। हर तरफ विकास नजर आ रहा है। सड़कों की कनेक्टिविटी मजबूत हुयी है। सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। पहले सड़कों की हालत खराब थी जिसके चलते यात्रा मुश्किलों भरी होती थी। आज यात्रा सुगम हो गयी है। देश में एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसे सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा हो। आज प्रदेश में कई परियोजनाओं पर काम हो रहा है और सभी परियोजनाएं समय पर पूरी होंगे। इस अवसर पर सांसद अजय टम्टा, काशीपुर विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, भाजपा जिलाध्यक्ष निर्मल मेहरा, भाजपा प्रदेश मंत्री विकास शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *