आयुष्मान योजना पर अब तक 1900 करोड़ से अधिक खर्च,10 लाख मरीजों का हो चुका है निःशुल्क उपचार

 

प्रदेश में आयुष्यान योजना बहुत बड़ी राहत के तौर पर सामने आई है। राज्य में इस योजना के तहत अब तक 54 लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि लगभग दस लाख मरीजों का उपचार योजना के तहत किया जा चुका है। जिस पर सरकार ने लगभग 1900 करोड से अधिक़ की धनराशि खर्च कर दी है।
उत्तराखंड सरकार प्रदेश के आम लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लगातार सार्थक प्रयास कर रही है। राज्य में संचालित आयुष्मान योजना प्रदेश के लोगों के लिये संजीवनी का काम कर रही है। राज्य में अब तक लगभग 10 लाख लोग आयुष्मान योजना के तहत अपना निःशुल्क उपचार कर चुके हैं, जिस पर राज्य सरकार 1900 करोड़ से अधिक की धनराशि व्यय कर चुकी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में अब तक 54 लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं। सरकार का लक्ष्य मार्च 2024 तक प्रदेश में पांच वर्ष से अधिक आयु वर्ग के शत प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने का है, ताकि प्रदेश के सभी लोगों को इस योजना से कवर किया जा सके।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रति व्यक्ति के लिये 5 लाख रूपए तक के मुफ्त उपचार की सुविधा है। सरकार का मकसद राज्य में शत प्रतिशत लोगों को इस योजना के तहत कवर करना है। इसके लिये व्यापक स्तर पर लगातार प्रयास किये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *