मतदान केन्द्रों में जरूरी व्यवस्थाओं व तय सुविधाओं का प्रमाण पत्र तीन दिन के भीतर देने के निर्देश वरना सम्बंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही तय

 

डीएम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तरकाशी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने मतदान केन्द्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाओं व तय सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर संबंधित विभागों से तीन दिनों के भीतर प्रमाणपत्र देने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने आगाह किया कि मतदान केन्द्रों पर अगर इसके बाद भी कोई कमी मिलेगी तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई होना तय है।
लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए जिले में निर्धारित मतदान बूथों पर तय न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा करने के लिए जिलाधिकारी ने सहायक रिटर्निग अधिकारियों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व में दी गई हिदायतों व चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं व व्यवस्थाओं की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए फिर से तीन दिनों के भीतर स्थलीय निरीक्षण कर कमियों को तत्काल दूर किया जाय। मतदान केन्द्रों पर मतदान से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं, बिजली- पानी की सुचारू आपूर्ति, टॉयलेट की उपयुक्त व्यवस्था के साथ ही रैम्प की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाय। मतदान केन्द्रों पर आवश्यक फर्नीचर का इंतजाम सुनिश्चित करने के साथ ही मतदानकर्मियों के रहने और किचन की भी मुकम्मल व्यवस्था की जाय। अगर किसी कार्य के लिए धनराशि की जरूरत पड़ती है तो उसे उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने इन इंतजामों से जुड़े विभागों को तीन दिन में इस बावत प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके बाद भी यदि इंतजामों में कोई कमी पाई जाएगी, तो संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर साईनेज लगाए जाने के भी निर्देश दिए।
बैठक में डीएम ने चुनाव को लेकर मतदान टोलियों के रूटचार्ट, परिवहन व्यवस्था, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती किए जाने की योजना पर भी संबंधित अधिकारियों से विचार-विमर्श कर कहा की चुनाव को सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए सभी व्यवस्थाओं से जुड़े विभाग व अधिकारी बेहतर समन्वय बनाए रखें।
बैठक में सीडीओ एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जयकिशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार, समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *