हर्षिल में एप्पल फेस्टिवल की तैयारी,दो दिवसीय होगा फेस्टिवल

हर्षिल में आगामी 20 अक्टूबर से सेब महोत्सव (एपल फेस्टीवल) का आयोजन होगा। दो दिन के सेब महोत्सव के आयोजन को लेकर प्रशासन के द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने हर्षिल एप्पल फेस्टीवल की व्यवस्थाओं को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौपते हुए कहा है कि बागवानी विशेषज्ञों, स्थानीय जन-प्रतिनिधियों तथा सेब उत्पादकों के सहयोग से इस महत्वपूर्ण आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम समय से पूरे कर लिए जांय।
सीमांत हर्षिल क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सेब की बागवानी की जाती है। जिसे देखते हुए वर्ष 2018 एवं 2019 में हर्षिल में दो बार सेब महोत्सव आयोजित हुए थे। लेकिन कोरोना काल से यह महत्वपूर्ण आयोजन बंद हो गया था।
इस क्षेत्र के सेब को नई पहचान दिलाने के लिए उसकी बेहतर ब्रांडिंग करने और सेब उत्पादन को प्रोत्साहित कर बागवानों की आय बढाने के उपाय करने के साथ ही बागवानी को पर्यटन विकास से जोड़ने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने पुनः पहल करते हुए हर्षिल में आगामी 20 अक्टूबर से दो दिवसीय एप्पल फेस्टीवल-2023 आयोजित कराने का निश्चय किया है।
जिलाधिकारी ने इस आयोजन को लेकर विभिन्न समितियों को गठन करने के आदेश जारी करते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपने के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार की अगुवाई में गठित कोर कमेटी को समन्वय व तैयारियों की जिम्मेदारी दी गई है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को हिदायत दी है कि इस महत्वपूर्ण आयोजन को सफल बनाने के लिए स्थानीय जन-प्रतिनिधियों, बागवानों एवं ग्रामीणों के सहयोग से सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जांय।
मुख्य उद्यान अधिकारी डा. डी.के. तिवारी ने बताया कि इस एक दिवसीय फेस्टीवल के दौरान सेब की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी महत्वपूर्ण आकर्षण होगी तथा विशेषज्ञों द्वारा बागवानों को सेब उत्पादन से संबंधित तकनीकी जानकारी एवं बागवानी के नए तौर-तरीकों से भी अवगत कराया जाएगा। फेस्टीवल में हिमांचल प्रदेश के उद्यान विशेषज्ञ भी किसानों के साथ सेब उत्पादन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेंगे और बागवानी में आने वाली कठिनाईयों का समाधान सुझाएंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में जिले से बाहर के किसानों को भी आमंत्रित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *