यहाँ 35 नवयुवकों के सामाजिक एकता परिवार ने उठाया है सामाजिक कार्य,महिला सशक्तिकरण व जागरूकता लाने का कदम

 

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जनपद के विकासखंड डुंडा अंतर्गत ग्राम पंचायत ठांडी के 35 सदस्यीय नवयुवकों द्वारा सामाजिक एकता परिवार बनाकर विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रयास से उल्लेखनीय कार्य किये जाते रहे हैं। सामाजिक एकता परिवार के सदस्यों द्वारा ग्राम पंचायत के पौराणिक रीति रिवाजों को कायम रखने, विभिन्न धार्मिक कार्यों में सहयोग,क्षेत्र के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत कर उन्हें आगे बढ़ाने में मदद करने, गरीब एवं असहाय परिवार की मदद करने, महिला सशक्तिकरण और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से यहाँ नवयुवकों ने सामाजिक एकता परिवार के नाम से वर्ष 2017-18 में एक संगठन की नीव रखी। जिसमे संगठन ने उपरोक्त कार्यों को मद्देनजर रखते हुए अपने कदम बढ़ाए। संगठन ने इस क्षेत्र में देवी-देवताओं के आस्था के प्रतीक त्रिवार्षिक भेड़ मेला ( भेरू के तमाशु) ठांडी में हजारों की संख्या में उमड़े मेलार्थियों को निशुल्क जलपान से अपने कार्यों को प्रारभ किया।
संगठन इस क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त छात्र-छात्राओं को मेडल एवं ट्राफी से भी सम्मानित करता आ रहा है। संगठन ने वर्ष 2019-20 में विश्व वैश्विक महामारी कोबिड के दौरान संगठन ने निस्वार्थ और अपनी जान की परवाह न करते यहाँ उपला गाजणा के सातों ग्राम पंचायतों सटियालीधार,भड़कोट, ब्रह्मपुरी,कमद, कुमारकोट, ठाडी और जालंग में अपनी ओर से डिटाल साबुन, सेनिटाइजर, मास्क तथा छिड़काव आदि का कार्य बखूबी से निभाया गया। संगठन द्वारा महिला सशक्तिकरण, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छता अभियान व विभिन्न जागरूकता अभियानों में भी अहम भूमिका निभाई जा रही है।
इधर 35 नवयुवकों के सामाजिक एकता संगठन के उल्लेखनीय कार्यों को लेकर जिला प्रशासन,पंचायत प्रतिनिधियों,पूर्व विधायकों ने भी प्रशंसा की है। जिसके लिये संगठन को प्रशस्ति पत्र भी मिल चुके हैं। गंगोत्री विधानसभा के पूर्व विधायक स्व. गोपाल रावत भी तब विधायक रहते संगठन के कार्यों की प्रशंसा कर चुके थे।
इस बीच सामाजिक एकता परिवार संगठन के मुखिया महेंद्र सिंह रावत का कार्यकाल पूर्ण होने पर अब संगठन अध्यक्ष अब्बल सिंह राणा को नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *