राष्ट्रीय बालिका दिवस, बालिकाओं को सुरक्षा और अधिकारों के प्रति किया जागरूक

 

उत्तरकाशी में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर पुलिस ने राजकीय बालिका इण्टर कालेज उत्तरकाशी एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गांधी विद्या मंदिर में जनजागरुकता शिविर आयोजित कर उनके अधिकारों के प्रति जागरुक किया गया। जनजागरुकता शिविर में म0उ0नि0 गीता एवं म0हे0कानि0 माया गुसांई द्वारा छात्राओं को वर्तमान परिदृश्य में बढ रहे महिला एवं बाल अपराधों के साथ-साथ बाल भिक्षावृत्ति, साइबर सुरक्षा, नशे के दुष्प्रभाव एवं यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी देकर जागरुक किया गया। सभी छात्राओं को किसी भी प्रकार के महिला सम्बन्धी अपराध घटित होने एवं संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौरा शक्ति मॉड्यूल, आपातकालीन नम्बर 112 व महिला हेल्पलाईन नम्बर 9411112780 पर देने हेतु प्रोत्साहित किया गया।
उधर राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में लैंगिक भेदभाव को दूर करने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए बालिकाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के साथ ही समाज के विभिन्न वर्गों से समन्वित प्रयास करने पर जोर दिया गया। प्लान इंटरनेशनल के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में डीएम अभिषेक रूहेला ने जिले की बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास और अधिकारों के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। डीएम ने कहा कि बालिकाएं लैंगिक असमानता के विरूद्ध हमेशा मजबूती से खड़ी रहें और अपने को सशक्त बनाने के हर अवसर का लाभ उठाएं। सरकार भी इसके लिए प्रतिबद्धता से प्रयास कर रही है।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव व सीनियर सिविल जज श्वेता राणा चौहान ने बालिकाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों तथा लैंगिक भेदभाव को रोकने के लिए कानूनी प्राविधानों की जानकारी दी। कार्यक्रम का समापन करते हुए ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत ने बालिका दिवस पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरुस्कार वितरित किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *