एसटीएफ के हाथ लगी बड़ी कामयाबी,दो लाख का इनामी डकैत चढ़ा हत्थे

 

देहरादून/ गत वर्ष डोईवाला में एक घर में हुई डकैती में शामिल 2 लाख रुपये के ईनामी मुख्य डकैत परवेज को एसटीएफ ने मेरठ से गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि गत वर्ष 15 अक्टूबर को शीशपाल अग्रवाल निवासी घराट रोड गली थाना डोईवाला के घर में दोपहर के समय घर में घुसकर हथियारों के बल पर घर के सदस्यों को कमरे में बन्धक बनाकर जान से मारने की धमकी देते हुए लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था। जिसमें डकैतों ने घर पर रखी काफी मात्रा में नगदी एवं जेवरात लूट लिये। डकैती की सूचना के आधार पर थाना डोईवाला पर मुकदमा पंजीकृत किया गया. डकैती में शामिल बदमाशों में से 8 आरोपी महबूब, मुनव्वर,शमीम, तहसीम क्रैशी, रियाज,नावेद, इकबाल,मेहरबान उर्फ बावला और वसीम उर्फ काला को पहले ही पुलिस द्वारा माल (नगदी जेवरात) के गिरफ्तार किया जा चुका था।
घटना का मुख्य आरोपी परवेज उर्फ बाबा को गिरफ्तार करना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती थी। वह लगातार फरार चल रहा था। परवेज उर्फ बाबा हमेशा डकैती करने के बाद घटना वाले स्थान से अलग अन्य किसी राज्य में अपने पुराने मुकदमे में जमानत तुड़वाकर न्यायालय में आत्मसर्मपण कर देता था। वह मोबाईल फोन भी इस्तेमाल नहीं करता था. जिसके कारण उसको गिरफ्तार करना आसान नहीं था।
एसटीएफ की एक टीम परवेज को गिरफ्तार करने के लिए पिछले दो महीने से दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई,उत्तर प्रदेश और राजस्थान आदि स्थानों पर डेरा डाले हुई थी। टीम को जानकारी मिली कि परवेज उर्फ बाबा जयपुर में कहीं रह रहा है। सूचना पर टीम ने जयपुर, मुम्बई, चेन्नई, दिल्ली आदि संभावित स्थानों पर दबिश दी। पता चला कि वह इन स्थानों से कुछ दिन पहले ही छोड़कर दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज के नीचे खजूरी खास में परिवार के साथ चला गया है. जहां वह अपना नाम और पहचान बदलकर रह रहा था। इसके बाद पुलिस टीम ने दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के नीचे खजूरी खास में जाकर खोजबीन की गयी तो वहां परवेज उर्फ बाबा का परिवार वहां रह रहा था मगर परेवज उर्फ बाबा वहीं नहीं था। इसके बाद टीम ने उसके परिवार पर निगाह रखनी शुरू कर दी।
एसटीएफ को जानकारी मिली कि परवेज का पिता आलमगीर अत्यधिक बीमार है और वह मेरठ में घर पर है। वह अपने पिता से मिलने मेरठ जरूर आयेगा. इस पर पुलिस टीम ने मेरठ में उसके घर के आस-पास और अन्य संभावित स्थानों पर डेरा डाला। इसके बाद सूचना मिली कि परेवज अपने पिता से मिलने के लिये मेरठ आ रहा है. तब एसटीएफ ने घर से पहले ही अब्दुलापुर चौराहा जेल रोड मेरठ से परवेज उर्फ बाबा को गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ कप्तान आयुष अग्रवाल ने बताया किआरोपी के खिलाफ उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड और दिल्ली के अलग-अलग थानों में दो दर्जन से अधिक मुकदमे पंजीकृत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *