डीएम उत्तरकाशी ने गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा मार्ग के विभिन्न स्थानों में पहुंचकर यात्रा व्यवस्था का लिया जायजा, यात्रियों से भी हुए रूबरू

 

डीएम उत्तरकाशी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले के प्रवेश द्वारा नगुण बैरियर तथा ब्रह्मखाल व शिवगुफ़ा क्षेत्र में जाकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ ही तीर्थयात्रियों से भेंट कर बातचीत भी की। इस मौके पर डीएम ने यात्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि शासन प्रशासन चार धाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधा और सहायता के लिए निरंतर तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के आरंभ काल में ही अत्यधिक भीड़ आ जाने के कारण कम चौड़ाई वाली पहाड़ी सड़को पर वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाना जरूरी हो गया था और बिना पंजीकरण के यात्रा पर रोक लगाई गई है। यह कदम श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा तथा सुगमता को ध्यान में रखते हुए ही उठाए गए हैं। डीएम ने इन प्रयासों में श्रद्धालुओं से सहयोग करने की अपील करते हुए कहा की जरूरत पड़ने पर होल्डिंग पॉइंट्स पर रोके जाने वाले यात्रियों के लिए पानी, जलपान, भोजन आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो और धामों तक पहुँचने में उन्हें कम से कम समय से लगे व अच्छे तरीके से मंदिरों के दर्शन भी हो सकें।

हों।
इस दौरान डीएम ने गंगोत्री व यमुनोत्री मार्ग के विभिन्न पड़ावों पर यात्रा सुविधाओं व सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। उन्होंने पड़ावों और होल्डिंग पॉइंट्स पर पेयजल आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही टॉयलेट्स को साफ सुथरा रखने की हिदायत दी। उन्होंने नकुल बिहार में तीर्थ यात्रियों के लिए भोजन और जलपान की व्यवस्था का भी निरीक्षण करते हुए कहा कि इस जगह पर निरंतर नगर पालिका और आजीविका मिशन के कर्मचारी तैनात रहे उन्होंने पुलिस चेक पोस्ट के पीछे स्थापित मोबाइल टॉयलेट्स को किसी अन्य उपयुक्त जगह पर स्थापित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी जगहों पर मोबाईल टॉयलेट सुविधाजनक व दूर से ही नजर आने वाली जगह पर रखे जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *