लोकसभा चुनाव में मतदान के लिये बुजुर्ग,दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं के लिये विशेष इंतजाम

 

लोक सभा समान्य निर्वाचन के लिए बुजुर्ग, दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं के मतदान की सुविधा के लिए प्रशासन के द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए आगामी 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर विशेष वॉलंटियर्स की तैनाती करने के साथ ही ‘पिक एंड ड्रॉप‘ की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है।
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिला मुख्यालय पर आयोजित एक बैठक में दिव्यांगों, बुजुर्गों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए मतदान केन्द्रों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि इस श्रेणी के मतदाताओं को मतदान केन्द्र में कतार में नहीं लगना पड़ेगा। जिलाधिकारी ने इस श्रेणी के मतदाताआें के लिए मतदान केन्द्रों में सुविधाजनक रूप से आवागमन, बैठने, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था करने की हिदायत देते हुए कहा कि हर मतदान केन्द्र पर ऐसे मतदाताओं की सहायता के लिए पर्याप्त संख्या में वॉलंटियर्स की तैनाती की जाएगी। जिलाधिकारी ने चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांगों, बुजुर्गों एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान केन्द्रों तक लाने-ले जाने के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के क्रियान्वयन को लेकर प्रभावी इंतजाम किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन केन्द्रों पर इस श्रेणी के मतदाताओं को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी जानी है वहां अलग से विशेष वॉलंटियर्स भी तैनात किए जांय और उन्हें समुचित प्रशिक्षण भी दिया जाय।
बैठक में बताया गया कि चलने-फिरने में असमर्थ दिव्यांगों, बुजुर्गों एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान केन्द्रों तक लाने-ले जाने के लिए चार वाहनों के साथ ही 50 व्हील चेयर्स एवं 33 डोलियों की व्यवस्था की गई है। जिले में 188 दिव्यांग और 6 बुजुर्ग मतदाताओं को इस तरह की सुविधाओं के लिए चिन्हित किया जा चुका है। जिनके लिए अलग से 134 वालंटियर्स की तैनाती सुनिश्चित कर ली गई है और इन पूरे इंतजामों के लिए समाज कल्याण व बाल विकास विभाग के चार अधिकारियों को कोआर्डीनेटर की जिम्मेदारी सौंपने के साथ ही मुख्य शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
इस अवसर पर मुख्य विकास आधिकारी तथा अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जयकिशन, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी मुकेश चंद रमोला, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *