विश्व दिव्यांग दिवस, विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान की अध्यक्षता में गोष्ठी व शिविर आयोजित,दिव्यांगजनो को उपकरण भी हुए वितरित

 

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में विधायक गंगोत्री सुरेश चौहान की अध्यक्षता में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र  में  दिव्यांगजन जागरूकता गोष्ठी एवं शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में विधायक ने विश्व दिव्यांग दिवस के आयोजन के पीछे निहित भावना और इसके उद्देश्यों के अनुरूप दिव्यांगों के कल्याण और उन्हें समाज में उचित स्थान दिलाने के लिए कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार दिव्यांगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। दिव्यांग कल्याण की अनेक योजनाएं संचालित की गई है। दिव्यांगों के प्रति आदर और सहयोग का भाव रखते हुए दिव्यांग कल्याण की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए हम सबको सहयोग कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह करना चाहिए। विधायक ने दिव्यांगजनों को भरोसा दिलाया कि वह उनकी समस्याओं के समाधान के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। इस मौके पर विधायक द्वारा विकलांग जनों को व्हीलचेयर छड़ी आदि सामग्री भी वितरित की गई।
कार्यक्रम में जिला दिव्यांग पुनर्वास पुनर्वास केंद्र के जिला समन्वयक गोपाल राणा द्वारा पुनर्वास केंद्र के माध्यम से दिव्यांगजनों  हेतु किये जा रहे कार्यों एवं केंद्र की सुविधाओं की जानकारी दी गई।
शिविर में जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर चन्द्र जोशी ने दिव्यांगजनों हेतु संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हम सबको दिव्यांगों के प्रति सम्मान का भाव रखते हुए उनके कल्याण और सशक्तिकरण को निरंतर प्रोत्साहन व समर्थन देने का संकल्प लेना होगा। इससे समाज में दिव्यांगों की स्थिति को बेहतर करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में अनेक दिव्यांगजनों द्वारा विचार व सुझाव प्रस्तुत करते हुए पेंशन में बढ़ोतरी की भी मांग की गई।
कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय उत्तरकाशी के प्रमुख अधीक्षक डॉ.बी.एस.रावत, जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के प्रबंधक विक्रम नेगी आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *