इस जिले के डीएम अधिकारियों को साथ लेकर जंगलों में लगी आग बुझाने पहुंचे

 

डीएम पौड़ी डॉ. आशीष चौहान जंगलों में लगी आग को बुझाने पहुंच गए। पौडी जिला मुख्यालय के नजदीकी एक मार्ग के जंगल में आग लगने की सूचना मिलते ही डीएम श्री चौहान समेत उनके साथ मौजूद अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा आग को नियंत्रित करने में सफलता पाई। उच्च स्थानों में लगी आग पर काबू पाने के लिए फायर टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आग पर नियंत्रण पाकर पूर्णरुप से बुझाया गया।
उधर डीएम ने आम जनमानस से अपील करते हुए कहा कि वनाग्नि की रोकथाम के लिए सभी लोग आगे आएं और अपना सहयोग जिला प्रशासन को प्रदान करें। उन्होंने जंगलों में आग लगने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही सख्त निर्देश भी दिए कि जो भी जंगल में आग लगाते हुए पाया जाता है, उस पर कठोर दंडात्मक कार्रवाई करें।
उन्होंने कहा कि आग लगने की सूचना को तुरंत वन विभाग के कंट्रोल रूम के टाल फ्री नम्बर- 18001804141 में पहुंचाएं, ताकि आग बुझाने की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने वन विभाग, फायर टीम, राजस्व विभाग और संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश भी दिए। डीएम ने कहा कि जंगलों में आग लगने से पर्यावरण पर घातक प्रभाव पड़ने के साथ ही वनस्पति, जंगली जानवर और पक्षियों की हत्या, जल स्रोत सूखना, भूस्खलन को बढ़ावा मिलना, जलवायु परिवर्तन बढ़ने का खतरा सहित अन्य नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी प्राकृतिक धरोहर की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए। इस दौरान डीएफओ सिविल सोयम प्रदीप कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका गौरव भसीन, एसडीओ वन विभाग लक्की शाह सहित अग्निशमन टीम, राजस्व टीम, स्थानीय पुलिस, आपदा प्रबंधन की टीम और जनपद स्तरीय अधिकारी और कार्मिक आग बुझाने वालों में शामिल थे।

 

 

 

.           https://youtu.be/VDFnJuuY4ys

| New Garhwali Song | Devton ki Bhumi | Kailash Semwal, Nidhi Rana | देवतौ की भूमि | कैलाश चंद्र सेमवाल व निधि राणा |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *