“आओं अपने गांव से जुड़े” अभियान, चीन सीमा से लगे मुनस्यारी के जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने की शुरुआत

 

“आओं अपने गांव से जुड़े” के अभियान के तहत जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने अपने स्वर्गीय माता तथा पिता के स्मृति में अपने गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में प्रतिवर्ष होनहार तीन विद्यार्थियों को छात्रवृति के रूप में पारितोषिक दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति दिए जाने के दौरान विद्यालय में एक दिन उत्सव के रूप में इस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। चीन सीमा क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य तथा इस अभियान के जनक जगत मर्तोलिया ने एक वर्ष पूर्व “आओं अपने गांव से जुड़े” अभियान के लांच करते हुए इस अभियान से जुड़ने की सार्वजनिक अपील की थी। उन्होंने बताया कि इस अभियान से दर्जनभर स्थानीय तथा प्रवासी लोग जुड़ चुके है।
उन्होंने कहा कि आज इस अभियान को धरातल में उतारने की शुरुआत वह स्वयं से कर रहे है ताकि इसका व्यापक असर समाज में जा सके। उन्होंने बताया कि उनकी स्वर्गीय माता श्रीमती लीला मर्तोलिया तथा स्वर्गीय पिता श्री कुंदन सिंह मर्तोलिया की स्मृति पर अपने पैत्रिक गांव सुरिंग के प्राथमिक विद्यालय में इस शिक्षा सत्र से सबसे अधिक अंक लाने वाले तीन विद्यार्थियों को पारितोषिक देकर सम्मानित करने के साथ ही इस अभियान को शुरू कर रहे है।
उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में चारों तरफ शैक्षिक माहौल तैयार हो इसके लिए इस अभियान के शिक्षा वाले पार्ट को सबसे पहले शुरु किया जा रहा है। उन्होंने स्थानीय तथा प्रवासी लोगों से अनुरोध किया है कि सभी अपने गांव विद्यालय में होनहार छात्रों को सम्मानित करने तथा उनके मनोबल को आगे बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए आगे आए। इससे विद्यार्थियों में प्रतियोगिता की भावना पैदा होगी साथ ही समाज का अपने गांव के प्रति लगाव भी बढ़ेगा।

उधर “आओं अपने गांव से जुड़े” अभियान से प्रेरित मुनस्यारी के
मदकोट निवासी तथा देहरादून के प्रमुख व्यवसायी प्रकाश सिंह धामी ने अपने पिता सीमा सुरक्षा बल के सैनिक स्व.श्री दुर्गा सिंह धामी पुत्र स्वर्गीय श्री शूर सिंह धामी की पुण्य स्मृति में आर्दश राजकीय प्राथमिक विद्यालय मदकोट के तीन होनहार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने “आओ अपने गांव से जुड़े” अभियान की भी सराहना की।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के कारण वह एक बार फिर अपने गांव में जाएंगे। इस कारण वे बेहद उत्साहित है। उन्होंने कहा कि हम दुनिया में कहीं भी रहे, लेकिन हमें अपने गांव से जुड़ाव को बरकरार रखना चाहिए।

 

 

 

| New Garhwali Song | Devton ki Bhumi | Kailash Semwal, Nidhi Rana | देवतौ की भूमि | कैलाश चंद्र सेमवाल व निधि राणा |

             https://youtu.be/VDFnJuuY4ys

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *