डीएम,एसपी ने किया मतगणना तैयारी व सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण

 

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों तथा सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के साथ राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज में निर्धारित मतगणना केन्द्र का निरीक्षण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए सभी आवश्यक पं्रबंध सुनिश्चित करने की हिदायत देते हुए कहा कि गणना केन्द्र पर मीडिया कर्मियों और प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट्स की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाय।
लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तहत टिहरी गढ़वाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली जिले की तीन विधान सभा सीटों पुरोला, यमुनोत्री एवं गंगोत्री की मतगणना आगामी 4 जून को राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज उत्तरकाशी में होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के गणना केन्द्र पर मतगणना के लिए 10 टेबिंल निर्धारित की गई हैं। परिसर में ही एक केन्द्रीकृत कंट्रोल रूम स्थापित कर इसके जरिए मतगणना प्रक्रिया तथा परिसर एवं आस-पास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी रखने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए स्ट्रॉंग रूम से लेकर सभी गलियारों, गणना स्थल तथा आवाजाही के सभी स्थानों के साथ ही समूचे परिसर व इसके आस-पास के क्षेत्रों को भी सीसीटीवी निगरानी के दायरे में लाने के इंतजाम किए गए हैं।
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के साथ मतगणना केन्द्र के निरीक्षण के दौरान इन सब इंतजामों को परखा और अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाऐ जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बैरीकेट्स लगाकर परिसर के बाहर तथा अंदर आवाजाही को नियंत्रित करने के संबंध में भी हिदायतें देते हुए कहा कि अनावश्यक व अनधिकृत आवाजाही पर सख्ती से रोक लगाए जाने के उपाय किए जांय। जिलाधिकारी ने मतगणना के पं्रबंधों के साथ ही मीडिया सेंटर, रिजर्व गणना कर्मियों और काउंटिंग एजेंट्स के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का भी जायजा लेकर सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने कहा कि मतगणना को लेकर सुरक्षा प्रंबंधों की पूरी कार्ययोजना तैयार कर इसके अनुसार पुलिस अधिकारियों व जवानों की तैनाती की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है।
इस दौरान उप जिलाधिकारी एवं एआरओ बृजेश कुमार तिवारी, तहसीलदार सुरेश सेमवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश मोहन राणा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *